AEPS मार्केट में AEPS सर्विस प्रोवाइडर्स की बाढ़ आ गयी है। हर एक ब्लॉक में १० से १५ डिस्ट्रीब्यूटर्स मिल जायेंगे। AEPS कंपनियों में इतना कम्पटीशन बढ़ गया है की, कुछ डिस्ट्रीब्यूटर्स फ्री में आईडी बेच रहे है। जबकि, हरेक आयडी की किम्मत कंपनी को देना होता है। मार्किट में कई प्रकार के सेलर्स मौजूद है, जैसे AEPS Whitelist सॉफ्टवेयर, API पर आधारित सर्विसेस और कुछ रेसलर्स। बहुत से ऐसे भी कम्पनिया हैं जो रजिस्टर्ड नहीं है।फ्री में आईडी क्यों बेच रहे है?
कुछ कंपनियां हैं जो सेल्स मैनेजर से लेकर रिटेलर्स तक सभी पर प्रेशर डालती है। प्रेशर के वजह से इन सभी अधिकारियों को फ्री में या काम दाम में सर्विसेस बेचना पड़ता है. AEPS मार्केट में दो प्रकार के प्लान्स डिस्ट्रीब्यूटर्स को दिए जाते है –
१. जिसमे आईडी बेचने से पहले ही सेल्स मैनेजर/कंपनी से खरीदना होता है। (इसमें इन्वेस्टमेंट की लागत ज्यादा होती है।)
२. रिटेलर को आईडी बेचते वक्त सिर्फ एक आयडी की किम्मत कंपनी को डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा अदा करना पड़ता है। इस प्रकार के कंपनियों में ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत नहीं होती, एक आयडी की किम्मत भी डिस्ट्रीब्यूटर अपने वॉलेट में रखे तो भी sufficient है।यदि डिस्ट्रीब्यूटर के पास अधिक आयडी है और उन्हें जितनी जल्दी हो सके बेचना चाहता है, तो वितरक कम कीमत पर या मुफ्त में रिटेलर को आईडी बेचता है। आम तौर पर एक आईडी की कीमत कंपनी द्वारा निर्धारित 300 से 1500 तक भिन्न होती है।
अब आप सोच रहे होंगे, कि यह घाटे का सौदा है। इसलिए मैं आपको यहां बताना चाहता हूं, यह सौदा घाटे के साथ-साथ लाभ भी हो सकता है।
यदि डिस्ट्रीब्यूटर एक नए रिटेलर को आयडी बेचता है, तो डील शत प्रतिशत फायदे का होगा। क्योंकि रिटेलर सिर्फ एक ही AEPS आयडी से ट्रांसक्शन करेगा। और अगर रिटेलर के पास आलरेडी AEPS आयडी है और कुछ कारणों के वजह से वह किसी और कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर से आयडी लेता है, इस केस में अगर नया आईडी का परफॉरमेंस और कमिशन अच्छा हो तो वह रिटेलर कंटिन्यू उपयोग कर सकता है, जिससे डील फायदेमंद साबित होगा। अन्यथा सौदा घाटे का होगा।[vc_custom_heading text=”मुफ्त में AEPS ID कौन खरीदता है?”]मुफ्त में नया AEPS आयडी वही व्यक्ति खरीदता हैं, जो नए कंपनी के सर्विसेस आजमाना चाहता है या फिर उनके पास जो भी आईडी है उससे वे संतुष्ट नहीं है।
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